आईजीएमसी में पहली बार आज होगा दो मरीजों का किडनी ट्रांसप्लांट, सरकार उठाएगी खर्च

शिमला
First Kidney Transplant In IGMC Shimla Himachal Pradesh On Today
आखिर वह दिन आ ही गया, जिसका बरसों से इंतजार था। हिमाचल में सोमवार से पहली बार किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा मिलने जा रही है। इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) में सुबह नौ बजे एम्स के विशेषज्ञों की टीम दो मरीजों की किडनी ट्रांसप्लांट करेगी। शुरुआती चरण में दोनों मरीजों का ट्रांसप्लांट, तमाम तरह के टेस्ट और दवाइयां मुफ्त दी जाएंगी।

प्रदेश सरकार ने इसके लिए 15 लाख का बजट अस्पताल प्रबंधन को जारी किया है। दावा किया जा रहा है कि यह स्पेशल बजट है। अगर पैसा बच जाएगा तो उसको प्रबंधन के खाते में ही रखकर भविष्य में किडनी मरीजों की दवाइयों व टेस्ट पर खर्च किया जाएगा। सोमवार को आईजीएमसी के सीटीवीएस ऑपरेशन थियेटर में सुबह नौ से दस बजे के करीब पहला ऑपरेशन शुरू होगा। दोनों ऑपरेशन देर शाम तक चलेंगे। सर्जन डॉ. वीके बंसल के अलावा किडनी ट्रांसप्लांट करने वाली टीम शिमला पहुंच गई है।उधर, एम्स के डॉ. कृष्णा, डॉ. आदित्य ने आईजीएमसी के एमएस डॉ. जनक राज, मेडिकल स्टोर इंचार्ज डॉ. राहुल गुप्ता, नेफ्रोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ. संजय विक्रांत के साथ बैठक की। प्रबंधन ने ऑपरेशन थियेटर, दो बिस्तरों वाले आईसीयू और उपकरणों को स्टरलाइजेशन करने के निर्देश दिए हैं।

हिमकेयर, आयुष्मान कार्ड धारकों का मुफ्त होगा ट्रांसप्लांट
हिमकेयर और आयुष्मान कार्ड धारकों को भी किडनी ट्रांसप्लांट के लिए पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा। सरकार ने इसके लिए साढ़े तीन लाख का पैकेज बनाया है। किडनी ट्रांसप्लांट और दवाइयों का साढ़े तीन लाख तक का खर्च कार्ड से निशुल्क होगा।

Related posts